in ,

फेसबुक ने बंद किया अपना कॉलेज स्टूडेंट्स ओनली सोशल नेटवर्क ‘कैंपस’

अपने लॉन्च के दो साल से भी कम समय के बाद, मेटा के स्वामित्व वाला फेसबुक अपने कॉलेज के छात्रों के लिए ओनली सोशल नेटवर्क- कैंपस को बंद कर रहा है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, कैंपस उपयोगकर्ता एक विशेष समाचार फीड तक पहुंच सकते हैं और कॉलेज जीवन पर केंद्रित ग्रुप्स, घटनाओं और चैट रूम में शामिल हो सकते हैं। इसमें एक निर्देशिका भी शामिल है, जहां उपयोगकर्ता ऐप पर अन्य छात्रों को ढूंढ सकते हैं और उनसे दोस्ती कर सकते हैं।

फेसबुक के प्रवक्ता लिआ लुचेती ने द वर्ज को ईमेल किए एक बयान में कहा, “हमने फेसबुक कैंपस के अपने पायलट को खत्म करने का फैसला किया है।”

लुचेती ने कहा, “हमने कॉलेज के छात्रों का समर्थन करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में बहुत कुछ सीखा है और उन्हें एक साथ लाने में मदद करने के लिए सबसे प्रभावी टूल में से एक फेसबुक समूह है। हमने परीक्षा स्कूलों में छात्रों को सूचित किया है कि कैंपस अब उपलब्ध नहीं होगा और प्रासंगिक सुझाव दिया है, उनके लिए कॉलेज फेसबुक ग्रुप शामिल हों।”

लुचेती ने उल्लेख किया कि सभी प्रोफाइल, ग्रुप, पोस्ट, ईवेंट और अन्य कैंपस कंटेंट को स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा। उपयोगकर्ता अपने कैंपस डेटा को 10 मार्च से पहले डाउनलोड कर सकते हैं, जब यह अनुभाग अनुपलब्ध हो जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक ने इन-ऐप मैसेज के जरिए यूजर्स को शटडाउन की सूचना दी।

2020 के सितंबर में लॉन्च किया गया, कैंपस को पहली बार 30 अमेरिकी स्कूलों के साथ संचालित किया गया था, जिनमें से प्रत्येक को बंद कर दिया गया था ताकि उपयोगकर्ता केवल अपने स्कूल में अन्य छात्रों के साथ बातचीत कर सकें। इसे मुख्य फेसबुक ऐप से अलग कर दिया गया था, जिससे उपयोगकर्ता कैंपस प्रोफाइल को अपने मुख्य फेसबुक प्रोफाइल से अलग कर सकते हैं।

फेसबुक ने अंतत: 60 कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को शामिल करने के लिए कैंपस का विस्तार किया और जैसा कि टेकक्रंच ने नोट किया, कंपनी हाल ही में जनवरी तक और अधिक कॉलेज जोड़ने की योजना की घोषणा कर रही है।

दिल्ली : बिजली वाहन चार्जिग के लिए आवासीय इलाकों में गाइडबुक लॉन्च होगी

शेन वॉर्न ने लेग स्पिन से बदला क्रिकेट का परिदृश्य : आईसीसी